ऐसे कई कारक हैं जो कनाडाई आव्रजन अधिकारी यह निर्धारित करते समय विचार करते हैं कि अध्ययन परमिट को मंजूरी दी जाए या नहीं। एक कारक जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है वह है आवेदक द्वारा चुना गया स्कूल और कार्यक्रम।

निम्नलिखित शीर्ष दस कारणों की एक सूची है कि कनाडा में अध्ययन के लिए आवेदन करते समय स्कूल और संभावित छात्र के अध्ययन कार्यक्रम महत्वपूर्ण कारक क्यों हैं।

स्कूल और कार्यक्रम की पसंद कनाडा के अध्ययन परमिट अनुप्रयोगों को कैसे प्रभावित करती है

एक छात्र द्वारा चुना गया स्कूल और कार्यक्रम कनाडा के आव्रजन अधिकारियों को प्रभावित कर सकता है जब वे अध्ययन परमिट आवेदनों का मूल्यांकन करते हैं। जबकि एक आवेदक की योग्यता महत्वपूर्ण है, संस्थान और कार्यक्रम के बारे में विवरण भी महत्वपूर्ण विचार हैं।

ल्योन स्टर्न पार्टनर और इमिग्रेशन विशेषज्ञ माइकल सिगर्डसन के अनुसार, जब आव्रजन अधिकारी आवेदक के चुने हुए स्कूल और अध्ययन के कार्यक्रम पर विचार करते हैं, तो वे कारकों का आकलन करेंगे जैसे:

  1. स्कूल की प्रतिष्ठा और इसकी साख को कितनी व्यापक रूप से मान्यता दी जाती है। मजबूत प्रतिष्ठा वाले संस्थानों को अधिक अनुकूल रूप से देखा जाता है।
  2. कार्यक्रम के लिए प्रत्यायन और लाइसेंसिंग मानक। पेशेवर प्रमाणन या लाइसेंसिंग की ओर ले जाने वाले कार्यक्रमों का एक फायदा है।
  3. प्रवेश आवश्यकताओं की कठोरता। अधिक चयनात्मक कार्यक्रम बताते हैं कि स्कूल और कार्यक्रम उच्च गुणवत्ता वाले हैं।
  4. स्कूल द्वारा अतिरिक्त स्क्रीनिंग, जैसे भाषा परीक्षण। इससे पता चलता है कि आवेदकों को सफल होने की क्षमता के लिए जांचा जाता है।
  5. आवेदक के निवास के देश के करीब समान कार्यक्रमों के सापेक्ष स्कूल और कार्यक्रम की विशिष्ट विशेषताएं।
  6. कार्यक्रम का अभिविन्यास। व्यावहारिक, व्यावसायिक कार्यक्रमों को अक्सर विशुद्ध रूप से अकादमिक लोगों पर पसंद किया जाता है।
  7. पूर्णता दर और कैरियर के परिणाम। ऐसे कार्यक्रम जो मजबूत स्नातक संख्या और नौकरी प्लेसमेंट दिखाते हैं, वे प्लस हैं।
  8. भविष्य के करियर के लिए प्रासंगिकता, विशेष रूप से आवेदक के गृह देश में। अधिकारी यथार्थवादी रोजगार के लिए एक स्पष्ट रास्ता देखना चाहते हैं।
  9. ट्यूशन की लागत और फीस। बहुत अधिक लागत चिंता बढ़ा सकती है कि ध्यान काम करने पर है, अध्ययन पर नहीं।
  10. चाहे स्कूल को प्रांत द्वारा एक शिक्षण संस्थान के रूप में नामित किया गया हो, डीएलआई के रूप में पदनाम एक अध्ययन परमिट के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है – स्कूल आईआरसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त एक नामित शिक्षण संस्थान होना चाहिए।

कनाडा के आव्रजन अधिकारी उन कार्यक्रमों के साथ सम्मानित, मान्यता प्राप्त संस्थानों में आवेदन करने वाले छात्रों की तलाश करते हैं जिनमें स्पष्ट पेशेवर प्रासंगिकता और यथार्थवादी कैरियर की संभावनाएं हैं। जबकि आवेदक महत्वपूर्ण है, अध्ययन परमिट निर्णयों में स्कूल और अध्ययन का कार्यक्रम भी महत्वपूर्ण कारक हैं।

Join our newsletter.

Stay Informed with Lyon Stern.