अस्वीकार्य पाए जाने वाले विदेशी नागरिकों को कनाडा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कनाडा के लिए अस्वीकार्यता पर काबू पाने के उपाय ढूँढना

कनाडा के आव्रजन और शरणार्थी संरक्षण अधिनियम (IRPA) के तहत, अमान्यता के कई आधार व्यक्तियों को कनाडा में प्रवेश करने या रहने से रोक सकते हैं। इन आधारों को कनाडाई लोगों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और सुरक्षा के साथ-साथ आव्रजन प्रणाली की अखंडता को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

IRPA के तहत अस्वीकार्यता के कारणों में शामिल हैं:

  1. सुरक्षा कारण: जो व्यक्ति जासूसी, आतंकवाद, या संगठित अपराध में लिप्त हैं, या जो कनाडा या उसके निवासियों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हैं, उन्हें अस्वीकार्य पाया जा सकता है।
  2. मानव या अंतर्राष्ट्रीय अधिकारों का उल्लंघन: जिन लोगों ने गंभीर मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है या युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों या नरसंहार में शामिल रहे हैं, उन्हें अस्वीकार्य माना जा सकता है।
  3. आपराधिकता: आपराधिक रिकॉर्ड वाले व्यक्ति, जिनमें कनाडा के अंदर और बाहर दोनों जगह कुछ अपराधों के लिए दोषसिद्धि शामिल है, को अस्वीकार्य माना जा सकता है। इसमें हमला, चोरी, नशीली दवाओं के अपराध और प्रभाव में ड्राइविंग जैसे अपराध शामिल हैं।
  4. स्वास्थ्य कारण: गंभीर स्वास्थ्य स्थिति वाले लोग जो सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं या कनाडा की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर अत्यधिक मांग का कारण बन सकते हैं, उन्हें अस्वीकार्य पाया जा सकता है।
  5. वित्तीय कारण: कनाडा में आर्थिक रूप से खुद का समर्थन करने में असमर्थ या अनिच्छुक व्यक्ति या जिन्हें सामाजिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है, उन्हें अस्वीकार्य माना जा सकता है।
  6. गलत बयानी: एक आव्रजन आवेदन में या एक आव्रजन प्रक्रिया के दौरान झूठी या भ्रामक जानकारी या दस्तावेज प्रदान करने से अमान्यता का पता चल सकता है।
  7. गैर-अनुपालन: आव्रजन और शरणार्थी संरक्षण अधिनियम या अन्य आव्रजन कानूनों और नियमों का पालन करने में विफलता अमान्यता के निर्धारण का कारण बन सकती है।

हालांकि, आईआरसीसी के तहत अमान्यता को दूर करने के तरीके हैं। ल्यों स्टर्न कनाडा की अग्रणी आव्रजन फर्मों में से एक है, जिसमें अस्वीकार्यता मामलों से निपटने का काफी अनुभव है। ल्योन स्टर्न आव्रजन विशेषज्ञ, माइकल सिगर्डसन बताते हैं कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आव्रजन अधिकारी प्रत्येक मामले का व्यक्तिगत रूप से आकलन करते हैं। कुछ परिस्थितियों में, अपील, विशिष्ट अपवादों या अतिरिक्त विचारों की संभावना हो सकती है।

इसके अतिरिक्त, अमान्यता को दूर करने या संबोधित करने के लिए कुछ मामलों में प्रावधान और प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं, जैसे कि पुनर्वास, मानवीय और दयालु विचारों के माध्यम से, या अस्थायी निवासी परमिट प्राप्त करना।

कनाडा के आव्रजन कानून के तहत अमान्यता बहुत जटिल हो सकती है। अमान्यता के आधार और संभावित उपायों पर विस्तृत और अद्यतित जानकारी के लिए, पेशेवर कानूनी सलाह लेना उचित है।

Join our newsletter.

Stay Informed with Lyon Stern.